Knowledgebeemplus

‘ध्रुवयात्रा’ कहानी का सारांश या कथावस्तु

‘ध्रुवयात्रा’ कहानी का सारांश या कथावस्तु

'ध्रुवयात्रा' कहानी का सारांश या कथावस्तु

प्रश्न – ‘ध्रुवयात्रा’ कहानी का सारांश या कथावस्तु लिखिए

उत्तर – ‘ध्रुवयात्रा’ कहानी का सारांश या कथावस्तु को हम निम्नलिखित बिंदुओं से समझ सकते हैं –

विजेता के रूप में राजा रिपुदमन बहादुर – कहानी का मुख्य पात्र राजा रिपुदमन बहादुर उत्तरी ध्रुव जीतकर यूरोप के नगरों की बधाइयाँ लेते हुए मुम्बई और फिर वहाँ से दिल्ली आते हैं । उनकी प्रेयसी उर्मिला अन्य खबरों की तरह ही इस खबर को भी पढ़ती है , लेकिन किसी प्रकार की व्याकुलता या जिज्ञासा प्रकट नहीं करती ।

राजा रिपुदमन बहादुर एवं उर्मिला के बीच प्रेम सम्बन्ध–राजा रिपुदमन एवं उर्मिला के बीच काफी पहले से प्रेम सम्बन्ध है , लेकिन उन दोनों ने परस्पर विवाह नहीं किया है । रिपुदमन विवाह को बन्धन मानते हैं , किन्तु प्रेम को सत्य मानते हैं । वे मानसिक उपचार के लिए आचार्य मारुति से मिलते हैं , क्योंकि उन्हें नींद कम आने तथा मन नियन्त्रण में नहीं रहने की समस्या महसूस होती है । आचार्य उन्हें शारीरिक रूप से स्वस्थ बताते हैं ।
राजा रिपुदमन की उर्मिला से मुलाकात – राजा रिपुदमन ने उर्मिला से विवाह नहीं किया है, किन्तु उन दोनों के प्रेम सम्बन्धों के कारण उनकी एक सन्तान है । उर्मिला राजा से मिलने आई तो साथ में अपने बच्चे को भी लाई , जिसके नाम को लेकर उन दोनों के बीच चर्चा होती है । दोनों बात करने के लिए जमुना किनारे पहुँच जाते हैं । वहाँ उर्मिला राजा से कहती है कि तुम अब मेरी एवं मेरे बच्चे की ज़िम्मेदारी से मुक्त हो । अब तुम निश्चिन्त होकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने पर अपना ध्यान केन्द्रित करो । उर्मिला सिद्धि की प्राप्ति के लिए राजा को दक्षिणी ध्रुव जाने की सलाह देती है ।

Active and Passive Voice – https://knowledgebeemplus.com/active-voice-into-passive-voice/

आचार्य ( उर्मिला के पिता ) द्वारा विवाह के लिए दबाव डालना – राजा रिपुदमन आचार्य को बताते हैं कि उर्मिला पहले विवाह के लिए उद्यत थी , जबकि वे ( रिपुदमन ) तैयार नहीं थे । गर्भ धारण करने के बाद वे विवाह के लिए तैयार थे , किन्तु उर्मिला ने उन्हें ध्रुवयात्रा पर भेज दिया । अब लौट आने पर वह प्रसन्न नहीं है । वह कहती है कि यात्रा की कहीं समाप्ति नहीं होती । सिद्धि तक जाओ, जो मृत्यु के पार है । आचार्य मारुति राजा को बताते हैं कि उर्मिला उन्हीं की बेटी है और तुम लोग विवाह करके साथ – साथ यहीं रहो । अपने आचार्य पिता की बात उर्मिला नहीं मानती है । उनका अन्त समय आने पर भी उर्मिला उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं करती है और अपने पिता से स्वयं को भूल जाने के लिए कहती है ।

उर्मिला के दृढ़ संकल्प के समक्ष रिपुदमन का झुकना – है, तो वे उर्मिला किसी भी प्रकार अपने पूछते हैं कि उन्हें कब जाना है ? तो समय शटलैण्ड जब राजा रिपुदमन को यह विश्वास हो गया कि निश्चय से हटने वाली नहीं उर्मिला कहती है कि जब हवाई जहाज मिल जाए , राजा उसी के लिए पूरा जहाज बुक कर देते हैं , जो तीसरे दिन ही जाने वाला होता है। इतनी जल्दी जाने की बात सुनकर उर्मिला थोड़ी भावुक हो जाती है , लेकिन रिपुदमन कहते हैं कि उर्मिला रूपी स्त्री के अन्दर छिपी प्रेमिका की यही इच्छा है ।

Rules of Participle – https://knowledgebeemplus.com/participle/

रिपुदमन की दक्षिणी ध्रुव जाने की तैयारी – इस खबर से दुनिया के अखबारों में धूम मच गई । लोगों की उत्सुकता का ठिकाना न था । उर्मिला सोच रही है कि आज उनके जाने की अन्तिम सन्ध्या है । राष्ट्रपति की ओर से भोज दिया गया होगा। एक – से – बढ़कर एक बड़े – बड़े लोग उसमें शामिल होंगे । कभी वह अनन्त शून्य में देखती, कभी अपने बच्चे में डूब जाती ।

राजा रिपुदमन द्वारा आत्महत्या करना – तीसरे दिन , जो जाने का दिन था , उर्मिला ने अखबार में पढ़ा – राजा रिपुदमन सवेरे खून में भरे पाए गए । गोली का कनपटी के आर – पार निशान है । अखबार में विवरण एवं विस्तार के साथ उनसे सम्बन्धित अनेक सूचनाएँ थीं, जिन्हें उर्मिला ने अक्षर अक्षर सब पढ़ा ।
राजा रिपुदमन द्वारा आत्महत्या से पहले लिखा गया पत्र – राजा ने अपने पत्र में लिखा कि “दक्षिणी ध्रुव जाने में उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं थी , फिर भी वे जाना चाहते थे, क्योंकि इस बार उन्हें वापस नहीं लौटना था । लोगों ने इसे मेरा पराक्रम समझा , लेकिन यह छलावा है , क्योंकि इसका श्रेय मुझे नहीं मिलना चाहिए । ध्रुव पर जाने पर भी मैं नहीं बचता या फिर नहीं लौटता और आत्महत्या करके भी नहीं लौटूंगा । मैं अपने होशो – हवास में अपना जीवन समाप्त करके किसी की परिपूर्णता में काम आ रहा हूँ । भगवान मेरे प्रिय के लिए मेरी आत्मा की रक्षा करें ।”

Our Telegram Channel – https://t.me/Knowledgebeem

For Complete Preparation of English for Board Exam please Visit our YouTube channel –
https://www.youtube.com/c/Knowledgebeem

Our Mobile Application for Solved Exercise – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.knowledgebeem.online

Visit Our Website –
https://www.knowledgebeem.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *